What is keyword research in digital marketing in hindi

डिजिटल मार्केटिंग में कीवर्ड रिसर्च क्या है हिंदी में खोजशब्द अनुसंधान की मूल रणनीति के बारे में गहराई से समझें




अब जब आपने खोज परिणामों में दिखाना सीख लिया है, तो आइए निर्धारित करें कि आपकी Website का Content में किन Strategic Keyword को वेबसाइट में रखना है, और उपयोगकर्ताओं (Customer) और Search Engine (Google, Bing) दोनों को संतुष्ट करने के लिए उस Content को कैसे तैयार किया जाए।


खोजशब्द अनुसंधान (Keyword Research)  की शक्ति आपके लक्षित बाजार (Target market) को बेहतर ढंग से समझने में निहित है और वे आपकी सामग्री, सेवाओं या उत्पादों की खोज कैसे कर रहे हैं।


खोजशब्द अनुसंधान आपको अलग-अलग खोज डेटा प्रदान करता है जो आपको प्रश्नों के उत्तर देने में मदद कर सकता है 



Eq: ऐसा क्या लिखा जाए जिससे मुझे सही उत्तर मिल जाए, लोग क्या सोचते हैं या कितना सही कीवर्ड का वाक्यांश आपके दिमाग में चल रहा है, फिर ये कह सकता है कि मुझे कुछ सही कीवर्ड नहीं सोच नहीं पाया, पर मिलता जुलता लिख देता हूं गूगल मेरी खुद हेल्प कर देगा। इस तरह का अक्सर उपयोगकर्ता सोच लेता है या नहीं भी





 जैसे:


लोग क्या खोज रहे हैं?

कितने लोग इसे खोज रहे हैं?

वे किसके बारे में जानकारी चाहते हैं?


इस अध्याय में, आपको उस जानकारी को उजागर करने के लिए उपकरण (device) और रणनीतियाँ मिलेंगी, साथ ही ऐसी और भी रणनीतियाँ मिलेंगी जो आपको खोजशब्द अनुसंधान से बचने और मजबूत सामग्री बनाने में मदद करेंगी। एक बार जब आप यह उजागर (Expose) कर लेते हैं कि आपके लक्षित दर्शक आपकी सामग्री की खोज कैसे कर रहे हैं, तो आप रणनीतिक SEO, PPC की एक पूरी नई दुनिया को उजागर करना शुरू कर देते हैं!


खोजशब्द अनुसंधान से पहले, प्रश्न पूछें Before keyword research, ask questions


इससे पहले कि आप किसी व्यवसाय को खोज इंजन(Search Engine) अनुकूलन के माध्यम से बढ़ने में मदद कर सकें, आपको सबसे पहले यह समझना होगा कि वे कौन हैं, उनके ग्राहक कौन हैं, और उनके लक्ष्य क्या हैं।


यह वह जगह है जहाँ अक्सर कोने काटे जाते हैं। बहुत से लोग इस महत्वपूर्ण योजना चरण को दरकिनार कर देते हैं क्योंकि खोजशब्द अनुसंधान में समय लगता है, और जब आप पहले से ही जानते हैं कि आप किसके लिए रैंक करना चाहते हैं तो समय क्यों व्यतीत करें?

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इसका उत्तर यह है कि आप किसके लिए रैंक करना चाहते हैं और आपके दर्शक वास्तव में क्या चाहते हैं, अक्सर दो अलग-अलग चीजें होती हैं। अपने दर्शकों पर ध्यान केंद्रित करना और फिर उन जानकारियों को बेहतर बनाने के लिए कीवर्ड डेटा का उपयोग करना मनमाने कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करने की तुलना में अधिक सफल अभियान बना देगा।



आज जयादातर लोग गूगल की paid  मार्केटिंग पर अपना एडवेर्टीस्मेंट कर रहे है इससे वो अपने ads को सब पहले गूगल में दिखना चाहते है जब बी कोई बी गूगल पर आपके सर्विस के बारे में खोज कर रहे है तो आपकी एडवेर्टीस्मेंट दिखे और आप क्लिक करके कोई बी एक्शन ले सकते है। 


यहाँ एक उदाहरण है। Amazon जो (जो की एक बहुत बड़ी merchant सर्विस दे रहा है छोटे या बड़े बयपारियों को और कोई बी इसका इस्तेमाल कर सकता है)


लोग किस प्रकार की product को गूगल पर या अमेज़न पर खोज रहे है ?

इन शर्तों को कौन खोज रहा है?

लोग जूते, पेंट, खाने की बस्तुए आदि की खोज कब कर रहे हैं?

क्या साल भर मौसमी रुझान होते हैं?

लोग हेल्थ प्रोटीन की खोज कैसे कर रहे हैं?

वे किन शब्दों का प्रयोग करते हैं?

वे क्या प्रश्न पूछते हैं?



क्या मोबाइल उपकरणों पर अधिक खोजें की जाती हैं?

लोग हेल्थ प्रोटीन क्यों मांग रहे हैं?

क्या व्यक्ति विशेष रूप से स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हेल्थ प्रोटीन की तलाश में हैं या gym जाने वाले कोको संतुष्ट करना चाहते हैं?

संभावित ग्राहक कहाँ स्थित हैं — स्थानीय, राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर?

और अंत में - आप एक समुदाय को विकसित करने के लिए हेल्थ प्रोटीन के बारे में सर्वोत्तम सामग्री प्रदान करने में कैसे मदद कर सकते हैं और उन सभी लोगों को जो खोज रहे हैं उसे पूरा करने में कैसे मदद कर सकते हैं? इन प्रश्नों को पूछना एक महत्वपूर्ण नियोजन कदम है जो आपके खोजशब्द अनुसंधान का मार्गदर्शन करेगा और आपको बेहतर सामग्री तैयार करने में मदद करेगा।



लोग किन शब्दों की खोज कर रहे हैं? What terms are people searching for?


आप जो करते हैं उसका वर्णन करने का आपके पास एक तरीका हो सकता है, लेकिन आपके दर्शक आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पाद, सेवा या जानकारी की खोज कैसे करते हैं? इस प्रश्न का उत्तर खोजशब्द अनुसंधान प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण पहला कदम है।


खोजशब्दों की खोज


आपके दिमाग में कुछ कीवर्ड (Keyword) होने की संभावना है, जिसके लिए आप रैंक या paid मार्केटिंग करना चाहते हैं। ये आपके उत्पादों, सेवाओं, या अन्य विषयों जैसी चीजें होंगी जो आपकी वेबसाइट के पते हैं, और वे आपके शोध के लिए महान बीज, महत्वपूर्ण

 कीवर्ड हैं, इसलिए वहां से शुरू करें! औसत मासिक खोज मात्रा और इसी तरह के कीवर्ड खोजने के लिए आप उन कीवर्ड को Keyword research Tool में दर्ज कर सकते हैं। हम अगले भाग में अधिक गहराई से खोज मात्रा में प्रवेश करेंगे, लेकिन खोज चरण के दौरान, यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है कि खोजकर्ताओं के बीच आपके खोजशब्दों की कौन-सी विविधताएँ सबसे लोकप्रिय हैं।


एक बार जब आप अपने महत्वपूर्ण खोजशब्दों को एक खोजशब्द अनुसंधान उपकरण में दर्ज करते हैं, तो आप अपनी सामग्री के लिए अन्य खोजशब्दों, सामान्य प्रश्नों और विषयों की खोज करना शुरू कर देंगे, जिन्हें आप अन्यथा चूक गए होंगे।


आइए एक कोचिंग संस्थान के उदाहरण का उपयोग करें जो शिक्षण

 में माहिर है।


खोजशब्द अनुसंधान उपकरण में “पाठ्यक्रम” और “संस्था” टाइप करने पर, आप संबंधित शब्दों के लिए अत्यधिक प्रासंगिक, अत्यधिक खोजे गए शब्दों की खोज कर सकते हैं जैसे:


अंग्रेजी प्रशिक्षण सेटनर (english training center)

अंग्रेजी सीखने का केंद्र (english learning center)

शीर्ष अंग्रेजी तैयारी (top english preparation)


अपनी सामग्री के लिए प्रासंगिक खोजशब्दों की खोज की प्रक्रिया में, आप देखेंगे कि उन खोजशब्दों की खोज मात्रा बहुत भिन्न होती है। जबकि आप निश्चित रूप से उन शब्दों को लक्षित करना चाहते हैं जिन्हें आपके दर्शक खोज रहे हैं, कुछ मामलों में, कम खोज मात्रा वाले शब्दों को लक्षित करना अधिक फायदेमंद हो सकता है क्योंकि वे बहुत कम प्रतिस्पर्धी हैं।


चूंकि उच्च (High) और निम्न-प्रतिस्पर्धा (Low) वाले दोनों कीवर्ड आपकी वेबसाइट के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, इसलिए खोज मात्रा के बारे में अधिक जानने से आपको कीवर्ड को प्राथमिकता देने और उन कीवर्ड को चुनने में मदद मिल सकती है जो आपकी वेबसाइट को सबसे बड़ा रणनीतिक लाभ देंगे।




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