वह पहली आय धारा (revenue stream) है जिसकी आपको संभावना है कि वह विज्ञापन (ads) है। चाहे आप बिना वीडियो बनाए YouTube पर पैसा कमाना चाहते हों या एक सामग्री निर्माता के रूप में, YouTube पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होना और मुद्रीकरण (monetization) स्थापित करना एक महत्वपूर्ण कदम है। पिछले एक साल में 1,000 सब्सक्राइबर और 4,000 वॉच ऑवर्स Youtube में होने के बाद आप मुद्रीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।
Want to earn money from YouTube Visit here
YouTube पर मुद्रीकरण (monetization) कैसे सक्षम करें
How to do Monetization youtube channel with Adsense?
उस YouTube खाते में साइन इन करें जिसे आप मुद्रीकृत करना चाहते हैं
ऊपरी दाएं कोने में अपने खाते के आइकन पर क्लिक करें
YouTube स्टूडियो पर क्लिक करें
बाएँ मेनू में, अन्य सुविधाएँ > मुद्रीकरण चुनें
YouTuber पार्टनर कार्यक्रम की शर्तें पढ़ें और उनसे सहमत हों
एक नया AdSense खाता बनाएं या किसी मौजूदा खाते को अपने चैनल से कनेक्ट करें (भुगतान पाने के लिए आपको एक AdSense खाते की आवश्यकता है)
अपनी मुद्रीकरण प्राथमिकताएं निर्धारित करें।
एक बार यह हो जाने के बाद, डैशबोर्ड (dashboard) पर वापस जाएं और बाईं ओर स्थित एनालिटिक्स टैब (analytics tab) पर क्लिक करें। वहां से, आपको शीर्ष (Top) पर स्थित टैब से आय का चयन करना होगा, फिर अपनी अनुमानित आय का अनुमान प्राप्त करने के लिए मासिक अनुमानित आय चार्ट पर स्क्रॉल करना होगा।
YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको कितने व्यूज (videos view) चाहिए?
आपको प्राप्त होने वाले दृश्यों (videos view) की संख्या अर्जित आय से संबंधित नहीं है। यदि आपके वीडियो को हज़ारों बार देखा जाता है लेकिन कोई भी विज्ञापन नहीं देखता या क्लिक नहीं करता है, तो आप कोई पैसा नहीं कमाएंगे। यह बिलिंग विज्ञापनदाताओं (advertiser के लिए YouTube के मानदंडों के कारण है: आपको भुगतान प्राप्त करने के लिए एक दर्शक को एक विज्ञापन पर क्लिक करना होगा या विज्ञापन को पूरा (10, 15, या 30 सेकंड) देखना होगा।
हालांकि, YouTube प्रीमियम (Premium) के जारी होने के साथ, अब आपको राजस्व (revenue) अर्जित करने के लिए आकर्षक या आकर्षक विज्ञापन बनाने के लिए विज्ञापनदाताओं (advertiser) पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है।
YouTube प्रीमियम देखें
YouTube प्रीमियम एक सशुल्क सदस्यता कार्यक्रम है जो प्रशंसकों को विज्ञापनों के बिना अपने पसंदीदा सामग्री निर्माताओं को देखने और उनका समर्थन करने की अनुमति देता है। रचनाकारों (Creator’s) के लिए, अधिक परिवर्तन नहीं, क्योंकि उन्हें YouTube पर गैर-सदस्यों द्वारा उपभोग की गई सामग्री के साथ-साथ YouTube प्रीमियम पर सामग्री के लिए भुगतान किया जाएगा।
YouTube प्रीमियम के लिए रचनाकारों (Creator’s) को इस आधार पर भुगतान किया जाता है कि सदस्य उनकी सामग्री को कितना देखते हैं। आप पहले से विज्ञापनों के माध्यम से जो कमा रहे हैं, उसके अलावा YouTube प्रीमियम से अर्जित आय को एक द्वितीयक (Extra) आय स्ट्रीम के रूप में देखें।
हालांकि इसे सेट अप करना आसान है, YouTube साथी (Partner)
के रूप में विज्ञापन के माध्यम से पैसा कमाना सबसे आकर्षक राजस्व स्ट्रीम से बहुत दूर है जिसे आप अपने लिए बना सकते हैं।
आपको राजस्व (Revenue) के लिए विज्ञापनों से परे क्यों देखना चाहिए?
मंच पर विज्ञापन के बारे में अधिक पारदर्शी होने के अपने निर्णय और "विज्ञापनदाता-अनुकूल" (Advertiser friendly) सामग्री (Content) के रूप में योग्य होने के कारण YouTube को बहुत अधिक प्रतिक्रिया मिली। अनिवार्य रूप से, कई रचनाकारों को डर था कि, उनकी सामग्री की प्रकृति के कारण, वे अपने चैनल का समर्थन करने में मदद करने वाले विज्ञापन आय (Monetize) से बाहर हो जाएंगे।
YouTube के अनुसार, आपकी सामग्री को विज्ञापन आय से बाहर रखा जा सकता है यदि इसमें निम्न शामिल हैं:
आंशिक नग्नता (Nudity) और यौन हास्य सहित यौन विचारोत्तेजक सामग्री
हिंसा, जिसमें गंभीर चोट और हिंसक उग्रवाद से संबंधित घटनाओं का प्रदर्शन शामिल है
अनुचित भाषा, जिसमें उत्पीड़न, गाली-गलौज और अभद्र भाषा शामिल है
ऐसी वस्तुओं की बिक्री, उपयोग और दुरुपयोग सहित दवाओं और विनियमित पदार्थों का प्रचार
युद्ध, राजनीतिक संघर्ष, प्राकृतिक आपदाओं और त्रासदियों से संबंधित विषयों सहित विवादास्पद या संवेदनशील विषय और घटनाएं, भले ही ग्राफिक इमेजरी न दिखाई गई हो
लेकिन वास्तविकता यह है कि YouTube बिना किसी चेतावनी के और सामग्री निर्माता की जानकारी के बिना स्वचालित प्रक्रिया के माध्यम से 2012 से विज्ञापनदाताओं के अनुकूल सामग्री को विमुद्रीकृत कर रहा है।
अब, स्थिति वास्तव में बेहतर है, क्योंकि रचनाकारों को सूचित किया जाता है जब उनकी सामग्री को फ़्लैग किया जाता है और जब भी उन्हें लगता है कि किसी वीडियो को गलती से YouTube के विज्ञापन नेटवर्क से बाहर कर दिया गया था, तो वे चुनाव लड़ सकते हैं।
विज्ञापन रचनाकारों के लिए निष्क्रिय आय उत्पन्न करने का एक सामान्य साधन हो सकता है, लेकिन व्यापार-बंद यह है कि YouTube को विज्ञापन राजस्व का लगभग 45% हिस्सा रखना पड़ता है। 2021 में, Google ने खुलासा किया कि YouTube ने अकेले विज्ञापन के माध्यम से लगभग 28.84 बिलियन डॉलर कमाए।
संक्षेप में, YouTubers को अपने रचनात्मक शौक को बनाए रखने के लिए अन्य राजस्व धाराओं का पता लगाना चाहिए।
हम बिना AdSense के YouTube पर पैसे कमाने का तरीका साझा करेंगे।