What is Google adword in hindi? गूगल विज्ञापन क्या है अधिक जानें यहां क्लिक करें

 गूगल विज्ञापन (Google Ads) दुनिया में सबसे लोकप्रिय पीपीसी (PPC) विज्ञापन प्रणाली है। विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म (Platform)व्यवसायों को ऐसे विज्ञापन बनाने में सक्षम बनाता है जो गूगल के खोज इंजन (Search Engine) और अन्य गूगल संपत्तियों (Property like Youtube) पर प्रदर्शित होते हैं।



गूगल विज्ञापन (Google Ads) एक भुगतान-प्रति-क्लिक  (Per click) मॉडल (Model) पर कार्य करता है, जिसमें उपयोगकर्ता कीवर्ड (Keywords) पर बोली (Bid) लगाते हैं और अपने विज्ञापनों पर प्रत्येक क्लिक के लिए भुगतान करते हैं। हर बार जब कोई खोज शुरू की जाती है, गूगल विज्ञापन विज्ञापनदाताओं के पूल में खोदता है और अपने खोज परिणाम पृष्ठ पर मूल्यवान विज्ञापन स्थान में प्रदर्शित होने के लिए विजेताओं का एक समूह चुनता है। "विजेताओं" को उनके कीवर्ड (Keywords) और विज्ञापन अभियानों की गुणवत्ता और प्रासंगिकता (ad revelvency) के साथ-साथ उनकी कीवर्ड बोलियों (Keyword Bidding) के आकार सहित कारकों के संयोजन के आधार पर चुना जाता है।


अधिक विशेष रूप से, पृष्ठ पर कौन प्रदर्शित (Appear on first results) होता है और विज्ञापनदाता की विज्ञापन रैंक पर आधारित होता है, एक मीट्रिक जिसकी गणना दो प्रमुख कारकों को गुणा करके की जाती है - लागत पे क्लिक (CPC) बोली (एक विज्ञापनदाता द्वारा खर्च की जाने वाली अधिकतम राशि) और गुणवत्ता स्कोर (एक मान जिसे ध्यान में रखा जाता है) आपकी क्लिक-थ्रू (CTR) दर, प्रासंगिकता (Ad relevency) और लैंडिंग पृष्ठ गुणवत्ता (Landing page qulality))। यह प्रणाली विजेता विज्ञापनदाताओं को संभावित ग्राहकों तक उनके बजट के अनुकूल कीमत पर पहुंचने की अनुमति देती है। यह अनिवार्य रूप से एक तरह की नीलामी (Bidding) है। Google Ads नीलामी कैसे काम करती है।


गूगल विज्ञापनों के माध्यम से पीपीसी (PPC) मार्केटिंग का संचालन करना विशेष रूप से मूल्यवान है, क्योंकि सबसे लोकप्रिय खोज इंजन (Search engine) के रूप में, गूगल को भारी मात्रा में ट्रैफ़िक (Traffic) मिलता है और इसलिए यह आपके विज्ञापनों को सबसे अधिक इंप्रेशन (Impression) और क्लिक (Click) प्रदान करता है। आपके पीपीसी विज्ञापन कितनी बार प्रदर्शित होते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन से कीवर्ड (Keywords) और मिलान प्रकार चुनते हैं। जबकि कई कारक निर्धारित करते हैं कि आपका पीपीसी विज्ञापन अभियान कितना सफल होगा, आप इस पर ध्यान केंद्रित करके बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं:


  • कीवर्ड प्रासंगिकता (Keyword relevency) - प्रासंगिक पीपीसी कीवर्ड सूचियां, तंग कीवर्ड समूह, और उचित विज्ञापन टेक्स्ट तैयार करना।

  • लैंडिंग पृष्ठ गुणवत्ता (Landing page quality) - विशिष्ट खोज प्रश्न के अनुरूप प्रेरक, प्रासंगिक सामग्री और स्पष्ट कॉल-टू-एक्शन (CTA) के साथ अनुकूलित लैंडिंग पृष्ठ बनाना।

  • गुणवत्ता स्कोर(Quality score) - गुणवत्ता स्कोर आपके कीवर्ड (Keywords), लैंडिंग पृष्ठों और पीपीसी अभियानों की गुणवत्ता और प्रासंगिकता (relevency) की गूगल की रेटिंग है। बेहतर गुणवत्ता स्कोर वाले विज्ञापनदाताओं को कम लागत पर अधिक विज्ञापन क्लिक प्राप्त होते हैं।


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