What is PPC in Digital Marketing in Hindi? पे-पर-क्लिक (पीपीसी) मार्केटिंग की मूल बातें जानें.

 

चाहे आपने पीपीसी (PPC) मार्केटिंग के बारे में कुछ सुना हो और अधिक जानने के लिए उत्सुक हों, या आप पहले से ही जानते हों कि आप अपने व्यवसाय के विपणन (Marketing) के लिए पीपीसी (PPC) का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित नहीं है कि कहां से शुरू करें, आप सही जगह पर आए हैं! पीपीसी विश्वविद्यालय में यह पहला पाठ है, तीन निर्देशित पाठ्यक्रमों का एक सेट जो आपको पीपीसी के बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ सिखाएगा और इसे आपके लिए कैसे काम करेगा।


सबसे पहले, हमें पीपीसी (PPC)को परिभाषित करने और पीपीसी (PPC) विज्ञापन (Ad) कैसे काम करता है, इसकी बुनियादी समझ स्थापित करने की आवश्यकता होगी। चलिए चलते हैं!


पीपीसी क्या है? What is PPC?


पीपीसी (PPC) का अर्थ है पे-पर-क्लिक (Pay per Click), इंटरनेट मार्केटिंग का एक मॉडल जिसमें विज्ञापनदाता हर बार अपने किसी विज्ञापन पर क्लिक करने पर शुल्क का भुगतान करते हैं। अनिवार्य रूप से, यह उन विज़िट (Visit) को व्यवस्थित रूप से "अर्जित" करने के प्रयास के बजाय, आपकी साइट पर विज़िट खरीदने का एक तरीका है।


सर्च इंजन विज्ञापन (Search engine ad) पीपीसी के सबसे लोकप्रिय रूपों में से एक है। यह विज्ञापनदाताओं को किसी खोज इंजन (Search engine, Google, Bing) के प्रायोजित लिंक में विज्ञापन प्लेसमेंट के लिए बोली लगाने की अनुमति देता है जब कोई व्यक्ति किसी ऐसे कीवर्ड की खोज करता है जो उनके व्यवसाय की पेशकश से संबंधित है। उदाहरण के लिए, यदि हम कीवर्ड "पीपीसी सॉफ़्टवेयर" पर बोली लगाते हैं, तो हमारा विज्ञापन Google परिणाम पृष्ठ पर शीर्ष स्थान पर दिखाई दे सकता है।


हर बार जब हमारे विज्ञापन पर क्लिक (Click) किया जाता है, तो एक आगंतुक (Visitor) को हमारी वेबसाइट पर भेजकर, हमें खोज इंजन (Search Engine) को एक छोटा सा शुल्क देना पड़ता है। जब पीपीसी सही ढंग से काम कर रहा होता है, तो शुल्क मामूली होता है, क्योंकि यात्रा का मूल्य आपके द्वारा भुगतान किए जाने से अधिक होता है। दूसरे शब्दों में, यदि हम एक क्लिक के लिए ₹10-20 का भुगतान करते हैं, लेकिन क्लिक के परिणामस्वरूप ₹300 की बिक्री होती है, तो हमें भारी लाभ हुआ है।


PPC in Digital Marketing


एक विजेता पीपीसी अभियान बनाने में बहुत कुछ जाता है: सही खोजशब्दों (Keywords) पर शोध करने और चयन करने से, उन खोजशब्दों(Keywords) को सुव्यवस्थित अभियानों और विज्ञापन समूहों में व्यवस्थित करने के लिए, पीपीसी लैंडिंग पृष्ठों  (PPC landing pages)को स्थापित करने के लिए जो रूपांतरणों (Conversion) के लिए अनुकूलित हैं। खोज इंजन विज्ञापनदाताओं को पुरस्कृत करते हैं जो विज्ञापन क्लिकों के लिए कम शुल्क देकर प्रासंगिक (relevent), बुद्धिमानी से लक्षित भुगतान-प्रति-क्लिक अभियान बना सकते हैं। यदि आपके विज्ञापन और लैंडिंग पृष्ठ (Landing page) उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी और संतोषजनक हैं, तो Google आपसे प्रति क्लिक कम शुल्क लेता है, जिससे आपके व्यवसाय को अधिक लाभ होता है। इसलिए यदि आप पीपीसी का उपयोग शुरू करना चाहते हैं, तो यह सीखना महत्वपूर्ण है कि इसे सही तरीके से कैसे किया जाए।


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