How to Make Money on YouTube in hindi (Without a Million Subscribers) in hindi

YouTube सितारे आज की स्व-निर्मित (Self made) हस्तियां (Celebrities)हैं—वे लोग जिन्होंने शिक्षण (teaching), मनोरंजन (entairnment), समीक्षा करने और इंटरनेट पर शानदार होने के लिए तैयार सामग्री बनाकर दर्शकों को अर्जित किया है।


छोटे पर्दे (small screen) के इन हस्तियां में से ज्यादातर वही करते हैं जो वे सिर्फ करने के लिए करते हैं, चीजों को बनाने और दर्शकों के सामने अलग अलग जरिये से दर्शको के सामने वीडियो के माध्यम से यूट्यूब पर आते है


 


YouTube चैनल शुरू करना और पैसा कमाना आपका कारण नहीं हो सकता है, लेकिन कमाई के अवसर एक सुखद आश्चर्य है जब आपको पता चलता है कि उनमें से कितने हैं।


क्या आपको YouTube पर वीडियो अपलोड करने के लिए पैसे मिलते हैं?


सामग्री निर्माताओं (Content Creator) को उनके द्वारा अपलोड किए गए वीडियो के लिए YouTube द्वारा भुगतान नहीं किया जाता है। न तो वीडियो को डिफ़ॉल्ट रूप से मुद्रीकृत किया जाता है। YouTube पर पैसा कमाना शुरू करने के लिए, आपको अपनी YouTube खाता सेटिंग में मुद्रीकरण को सक्षम करना होगा। वहां से, आपके पास YouTube पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने या आपके वीडियो को YouTube प्रीमियम पर सूचीबद्ध (listed) करने के विकल्प हैं।


आप यूट्यूब से पैसे कैसे कमाते हैं?  How do you make money from youtube? 


सबसे पहले, YouTube चैनलों का मुद्रीकरण (Monetized) किया जा सकता है, भले ही उनके लाखों ग्राहक (Subscriber) न हों। आपकी कमाई की क्षमता (Petential) केवल आपके ग्राहकों और विचारों की संख्या से निर्धारित नहीं होती है, बल्कि आपके द्वारा उत्पन्न जुड़ाव (Engagement) के स्तर, आपके द्वारा पूरी की जाने वाली जगह और आपके द्वारा खोजे जाने वाले राजस्व (Revenue) चैनलों द्वारा भी निर्धारित की जाती है।


इसका मतलब यह नहीं है कि ग्राहकों की संख्या कोई मायने नहीं रखती—YouTube पर अधिक ग्राहक प्राप्त करने के लिए हमारी युक्तियां देखें.


दूसरा, शीर्ष 10 कमाई करने वालों की यह सूची आपको यह आभास दे सकती है कि लाखों डॉलर सीधे YouTube से आते हैं। वास्तव में, इन चैनलों में से प्रत्येक के पास माल की अपनी लाइन है। इन चैनलों ने अपना माल लॉन्च करने से पहले सबसे पहले अपने दर्शकों को ढूंढा और बनाया।


यदि YouTube पर पैसा कमाना आपकी मार्केटिंग योजना में है, तो पहला कदम सभी के लिए समान है: अपने लक्षित दर्शकों की स्पष्ट समझ रखें।


आपका YouTube चैनल कौन देखने वाला है?


अपनी खुद की दर्शक (Audience) बनाना आपको विभिन्न तरीकों से सामग्री का मुद्रीकरण करने के लिए एक बेहतरीन स्थिति में रखता है। लेकिन आप अपने पास मौजूद अवसरों का पूरा फायदा तभी उठा पाएंगे जब आप अपने दर्शकों की बनावट को समझेंगे।


कई YouTubers के लिए जो मुद्रीकरण करना चाहते हैं, आपका चैनल जितना अधिक विशिष्ट होगा, आप विशिष्ट ऑडियंस को लक्षित करने वाले ब्रांडों के साथ काम करने के लिए बेहतर स्थिति में होंगे 


आप इस पर पूरा ध्यान देना चाहेंगे:


आपके दर्शकों का समूह(Men, Women), यह देखने के लिए कि क्या यह एक विशेष समूह की ओर झुकता है।

आपके अधिकांश दर्शक आयु सीमा में आते हैं।

भौगोलिक स्थान—देश या शहर—जहां आपके वीडियो देखे जा रहे हैं।

आपके दर्शकों का समग्र जुड़ाव, या "देखने का समय।"

इस जनसांख्यिकीय (demographics) जानकारी के साथ, आपको अपने स्वयं के दर्शकों की बेहतर समझ होगी और आप ब्रांडों (Brands) के साथ बेहतर काम करने में सक्षम होंगे। सभी जनसांख्यिकीय अंतर्दृष्टि (demographics insight)   आपके YouTube विश्लेषिकी से खींची जा सकती हैं, लेकिन अपने स्वयं के चैनल की दूसरों के साथ तुलना करने के लिए सोशल ब्लेड जैसे टूल का प्रयास करें।



Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post