आपने शायद इंस्टाग्रामर्स (Insagram) की कहानियां सुनी होंगी जो हर दिन स्नैप (snap) और शेयर की जाने वाली तस्वीरों को भुना रहे हैं। (Instagram Influence marketing )हो सकता है कि आपने अपनी बड़ी संख्या में अनुयायियों (audience) को देखा हो और सोचा हो, "शायद मैं भी ऐसा कर सकता हूँ"।
ब्लॉगर्स (Bloggers), YouTubers, और उनके द्वारा बनायी फोटो और वीडियो के आसपास दर्शकों को एकत्रित करने वाले किसी भी व्यक्ति की तरह, Instagrammers ने पहुंच (Reach) और प्रभाव (Influence) का पता लगाया है- दो चीजें जिनके साथ कई कंपनियां संघर्ष करती हैं।
साथ में, ये दोनों चीज़ें Instagram क्रिएटर्स (Creators) को संभावित आय की कई धाराओं का पता लगाने का अवसर प्रदान करती हैं, चाहे वे एक साम्राज्य बनाना चाहते हों या बस कुछ अतिरिक्त नकद और मुफ्त सामान अर्जित करना चाहते हों।
इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए आपको कितने फॉलोअर्स की जरूरत है?
यदि अब तक आप सोच रहे हैं कि इसे पूरा करने के लिए आपको कितने अनुयायियों की आवश्यकता है, तो संक्षिप्त उत्तर "जितना आप सोचते हैं उतने नहीं" हैं।
आप किस आला (Niche) में हैं और कितनी आसानी से आप इसे सीधे उत्पाद श्रेणी से जोड़ सकते हैं (फैशन, भोजन, सौंदर्य और फिटनेस लोकप्रिय निचे हैं, जो शीर्ष इंस्टाग्राम हैशटैग पर आधारित हैं)
आपके फॉलोअर्स कितने व्यस्त हैं (100K नकली फॉलोअर्स ज्यादा नहीं होने चाहिए)।
आप कौन सा जरिया पैसे कमाने के लिए खोजते है।
स्वाभाविक रूप से, आपके जितने अधिक अनुयायी (फॉलोअर्स) होंगे, उतना ही अच्छा होगा। आरंभ करने से पहले इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स (अनुयायी) कैसे प्राप्त करें और इंस्टाग्राम ब्लू टिक कैसे प्राप्त करें (या सत्यापित हो, get Verified) के बारे में हमारे सुझावों की जाँच करें।
जबकि शीर्ष इंस्टाग्रामर्स फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर प्रति पोस्ट हजारों कमाते हैं, यहां तक कि जिनके पास 1000 के छोटे-लेकिन-फोटो और वीडियो को देखने में व्यस्त फॉलोअर्स हैं, उनमें पैसा कमाना शुरू करने की क्षमता है।
आप इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाते हैं?
Instagram सामग्री के आपके अद्वितीय (Unique) ब्रांड, आपके दर्शकों और आपकी प्रतिबद्धता (commitement) के स्तर के आधार पर, आप कई तरीकों से Instagram पर पैसा कमा सकते हैं:
उन ब्रांडों के लिए प्रायोजित (sponsored, ads) पोस्ट करना जो आपके दर्शकों के सामने आना चाहते हैं।
एक सहयोगी (affiliate) बनना और अन्य ब्रांडों (companies) के उत्पादों को बेचने के लिए कमीशन बनाना।
विज्ञापनों के साथ अपने वीडियो या सामग्री का मुद्रीकरण करना
बैज के साथ लाइव जाना Instagram पर पैसे कमाने का एक और तरीका है
भौतिक (Physical) या डिजिटल उत्पाद बनाना और बेचना, या सशुल्क (paid) सेवा प्रदान करना।
आपकी फोटोग्राफी या वीडियो के लिए लाइसेंस बेचना।
शक्तिशाली सामग्री वाले लोगों को खींचे
यहां की खूबी यह है कि एक राजस्व (Revenue) धारा का पीछा करना जरूरी नहीं कि दूसरे को खारिज कर दे।
तो, उस नियम से चलते हुए, आइए इंस्टाग्राम मुद्रीकरण के सबसे सामान्य दृष्टिकोण (पहुँच) से शुरू करें: एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में ब्रांडों (Companies) के साथ साझेदारी करना।
मैं प्रायोजित (paid) पदों पर ब्रांडों के साथ कैसे काम करूं?
"प्रभावित करने वाला (Influencer marketing)" शब्द इन दिनों बहुत चर्चा में है।
एक प्रभावशाली व्यक्ति मूल रूप से कोई भी होता है जिसने ऑनलाइन भयानक चीजें करके और साझा करके खुद को एक ऑनलाइन प्रतिष्ठा बनाई है। अपने दर्शकों के लिए, प्रभावित करने वाले टेस्टमेकर, प्रवर्ति बनाने वाले और विश्वसनीय विशेषज्ञ होते हैं जिनकी कुछ विषयों के बारे में राय का सम्मान किया जाता है। इंस्टाग्राम पर पैसा कमाने में आपकी मदद करने के लिए इन्फ्लुएंसर (Influencer) एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
कई ब्रांड बस इसके साथ प्रतिस्पर्धा (compete) नहीं कर सकते हैं और इसलिए वे प्रायोजित (Sponsored) पोस्ट के बजाय प्रभावशाली लोगों के साथ साझेदारी करते हैं जो उनके उत्पादों के बारे में शब्द निकालने में मदद करते हैं।
लेकिन यह सिर्फ आपके इंस्टाग्राम अकाउंट का आकार और पहुंच नहीं है जो ब्रांड चाहते हैं। यह आपकी सामग्री के साथ आपके दर्शकों का विश्वास और जुड़ाव है।
एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में अपनी आय और एक निर्माता के रूप में अपनी अखंडता (ईमानदारी) को संतुलित करना कठिन हो सकता है, लेकिन अगर आप अपने इंस्टाग्राम आय पर निर्भर रहने के लिए निर्भर नहीं हैं, तो आपको हमेशा उन ब्रांडों (Companies) के बारे में चयन करने की स्वतंत्रता है, जिनके साथ आप काम करते हैं, जैसे कि ब्रांड (Companies) उन इंस्टाग्रामर्स के बारे में चयनात्मक होंगे जिनके साथ वे काम करते हैं।
आप कैसे तय करते हैं कि एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में क्या चार्ज किया जाए?
आमतौर पर इन प्रभावशाली सौदों में सामग्री का निर्माण शामिल होता है - एक Instagram पोस्ट, वीडियो या कहानी - और कभी-कभी इसमें ब्रांड को अपनी साइट या किसी विज्ञापन में इस सामग्री का उपयोग करने की अनुमति शामिल होती है।
इनमें से अधिकांश सौदे परक्राम्य (बातचीत योग्य) हैं और शुल्क, एक मुफ्त उत्पाद, एक सेवा, एक उपहार, जोखिम का वादा, या इनमें से कुछ संयोजन के बदले में एकपोस्ट या एक संपूर्ण अभियान शामिल हो सकता है।
बातचीत करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप न केवल सामग्री की पेशकश कर रहे हैं बल्कि अपने दर्शकों तक पहुंच प्रदान कर रहे हैं, आसपास के सबसे लोकप्रिय सामाजिक प्लेटफार्मों में से एक पर संभावित रूप से बड़ी पहुंच और उपयोग के अधिकार भी।
5,000 प्रभावशाली लोगों के एक सर्वेक्षण में, लगभग 42% ने कहा कि उन्होंने प्रति पोस्ट Rs.2000 से Rs.4000 का शुल्क लिया- बस आपको यह अंदाजा लगाने के लिए कि कुछ ब्रांड क्या भुगतान करने को तैयार हैं, और आपके द्वारा धारण किए गए कार्ड के आधार पर बातचीत कैसे करें।
अंत में, एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने स्वयं के दर्शकों को भी जानें।
आपके दर्शकों का मेकअप क्या है और आपकी जुड़ने की दर क्या है (कुल जुड़ाव आपके अनुयायियों की संख्या से विभाजित है)? यदि आपने किसी व्यावसायिक खाते में स्विच किया है, तो आप अपनी Instagram Analytics रिपोर्ट में इसका बैकअप लेने के लिए संख्याएँ खोद सकते हैं। यह बातचीत के लिए समय आने पर आपको तैयार रहने में मदद करेगा।